(2) -तर्कशक्ति प्रश्न ( Reasoning question)
Vip.chandra---
1. एक ख़ास कॉड भाषा में REPRINT को SDQQJMUके रूप में लिखा जाता है| उस कॉड भाषा में EARTH कोकैसे लिखा जायेगा?
(1) FZSFI
(2) SZSIF
(3) FZSSI
(4) ISSZF
(5) इनमें से कोई नहीं
Ans. 1. (3)
2. नीचे दिए गई श्रृंखला में आगे क्या आएगा?
AABABCABCDABCDEABCDEFABCD
(1) B
(2) A
(3) E
(4) F
(5) इनमें से कोई नहीं
Ans. 2. (3)
3. दिए गई व्यवस्था के आधार पर पांच में चार एकनिश्चित रूप में एक जैसे हैं और इसी तरह एक समूह बनातेहैं| वह कौन है जो उस समूह से संबंध नहीं रखता?
(1) टमाटर
(2) गाजर
(3) अदरक
(4) आलू
(5) हल्दी
Ans. 3. (1)
4. जिस तरह ‘भूमि’, ‘कोप’ से सम्बंधित है उसी प्रकार‘जल’ सम्बंधित है?
(1) जलसंधि
(2) खाड़ी
(3) उपसमुद्र
(4) द्वीप
(5) इनमें से कोई नहीं
Ans. 4. (3)
5. 49 विद्यार्थियों की एक कक्षा में मयंक आरंभ सेअठारहवें स्थान पर है| अंतिम से उसकी रैंक है?
(1) 18
(2) 19
(3) 31
(4) 32
(5) इनमें से कोई नहीं
Ans. 5. (4)
निर्देश (Q6-10): नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्नों में दो कथनदिए गए हैं, जिसका अनुसरण दो निष्कर्षों I और II द्वारादिया गया है|
ज्ञात तथ्यों से अलग होने पर भी आपको दिए गए कथनको सत्य मानना है| दोनों कथनों को ध्यानपूर्वक पढ़िएऔर ज्ञात तथ्यों की अवहेलना करते हुए निर्णय कीजियेकि कौन सा निष्कर्ष दिए गए कथनों का तर्कपूर्णअनुसरण करता है|
उत्तर— (1) यदि केवल निष्कर्ष I सत्य है
उत्तर— (2) यदि केवल निष्कर्ष II सत्य है
उत्तर— (3) यदि या तो निष्कर्ष I या निष्कर्ष II सत्य है
उत्तर— (4) यदि न तो निष्कर्ष I न तो निष्कर्ष II सत्य है
उत्तर— (5) यदि निष्कर्ष I और II दोनों सत्य हैं
6. कथन:
सभी पेड़, फूल हैं|
सभी फूल, कली हैं|
निष्कर्ष:
(i) सभी पेड़, कलियां हैं|
(ii) कुछ फूल, पेड़ हैं|
Ans. 6. (5)
7. कथन:
कुछ कांच, पदार्थ हैं|
सभी गैस, पदार्थ है|
निष्कर्ष:
(i) कुछ पदार्थ, गैस हैं|
(ii) कुछ गैस, कांच हैं|
Ans. 7. (1)
8. कथन:
कुछ बर्तन, पत्तियां हैं|
सभी पत्तियां, घांस हैं|
निष्कर्ष:
(i) कुछ बर्तन, घांस हैं|
(ii) कोई पत्तियां, बर्तन नहीं है|
Ans. 8. (1)
9. कथन:
सभी बोतल, कप हैं|
सभी कप, प्लेट हैं|
निष्कर्ष:
(i) सभी प्लेट, कप हैं|
(i) सभी बोतल, प्लेट हैं|
Ans. 9. (2)
10. कथन:
कुछ सोना, चांदी हैं|
कुछ चांदी, हीरे हैं|
निष्कर्ष:
(i) कुछ सोना, हीरे हैं|
(ii) सभी चांदी, हीरे हैं|
Ans. 10. (4)
निर्देश (11-15): दी गई संख्या के सेट का अध्ययन करेंऔर प्रश्नों का उत्तर दें|
987, 847, 348, 715, 469,
11. यदि प्रत्येक संख्या में, पहली और अंतिम संख्याआपस में स्थान बदल लेती हैं तो निम्नलिखित में से कौनदूसरी सबसे बड़ी संख्या होगी?
(1) 789
(2) 748
(3) 843
(4) 517
(5) 964
Ans. 11. (3)
12. यदि संख्या में, सभी तीन अंकों को आरोही क्रम मेंव्यवस्थित किया जाये तो निम्नलिखित में से कौन सबसेछोटी संख्या होगी?
(1) 789
(2) 478
(3) 348
(4) 157
(5) 469
Ans. 12. (4)
13. यदि प्रत्येक में एक जोड़ने के बाद, सबसे न्यूनतमसंख्या के पहले अंक को सबसे उच्चतम संख्या के दूसरेअंक से घटाया जाए तो निम्नलिखित में से कौन सी संख्याप्राप्त होगी?
(1) 6
(2) 4
(3) 3
(4) 7
(5) 5
Ans. 13. (5)
14. यदि प्रत्येक संख्या से पांच घटाया जाए तो दूसरीसबसे उच्चतम संख्या के दूसरे अंक और सबसे उच्चतमसंख्या के दूसरे अंक के बीच निम्नलिखित में से कितनीसंख्या का अंतर होगा?
(1) Zero
(2) 6
(3) 8
(4) 4
(5) 9
Ans. 14. (4)
15. यदि प्रत्येक संख्या में पहला और दूसरा अंक अपनास्थान बदल लेते हैं तो निम्न में से कौन तीसरी सबसे बड़ीसंख्या होगी?
(1) 897
(2) 487
(3) 438
(4) 175
(5) 649
Ans. 15. (2)
1. एक ख़ास कॉड भाषा में REPRINT को SDQQJMUके रूप में लिखा जाता है| उस कॉड भाषा में EARTH कोकैसे लिखा जायेगा?
(1) FZSFI
(2) SZSIF
(3) FZSSI
(4) ISSZF
(5) इनमें से कोई नहीं
Ans. 1. (3)
2. नीचे दिए गई श्रृंखला में आगे क्या आएगा?
AABABCABCDABCDEABCDEFABCD
(1) B
(2) A
(3) E
(4) F
(5) इनमें से कोई नहीं
Ans. 2. (3)
3. दिए गई व्यवस्था के आधार पर पांच में चार एकनिश्चित रूप में एक जैसे हैं और इसी तरह एक समूह बनातेहैं| वह कौन है जो उस समूह से संबंध नहीं रखता?
(1) टमाटर
(2) गाजर
(3) अदरक
(4) आलू
(5) हल्दी
Ans. 3. (1)
4. जिस तरह ‘भूमि’, ‘कोप’ से सम्बंधित है उसी प्रकार‘जल’ सम्बंधित है?
(1) जलसंधि
(2) खाड़ी
(3) उपसमुद्र
(4) द्वीप
(5) इनमें से कोई नहीं
Ans. 4. (3)
5. 49 विद्यार्थियों की एक कक्षा में मयंक आरंभ सेअठारहवें स्थान पर है| अंतिम से उसकी रैंक है?
(1) 18
(2) 19
(3) 31
(4) 32
(5) इनमें से कोई नहीं
Ans. 5. (4)
निर्देश (Q6-10): नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्नों में दो कथनदिए गए हैं, जिसका अनुसरण दो निष्कर्षों I और II द्वारादिया गया है|
ज्ञात तथ्यों से अलग होने पर भी आपको दिए गए कथनको सत्य मानना है| दोनों कथनों को ध्यानपूर्वक पढ़िएऔर ज्ञात तथ्यों की अवहेलना करते हुए निर्णय कीजियेकि कौन सा निष्कर्ष दिए गए कथनों का तर्कपूर्णअनुसरण करता है|
उत्तर— (1) यदि केवल निष्कर्ष I सत्य है
उत्तर— (2) यदि केवल निष्कर्ष II सत्य है
उत्तर— (3) यदि या तो निष्कर्ष I या निष्कर्ष II सत्य है
उत्तर— (4) यदि न तो निष्कर्ष I न तो निष्कर्ष II सत्य है
उत्तर— (5) यदि निष्कर्ष I और II दोनों सत्य हैं
6. कथन:
सभी पेड़, फूल हैं|
सभी फूल, कली हैं|
निष्कर्ष:
(i) सभी पेड़, कलियां हैं|
(ii) कुछ फूल, पेड़ हैं|
Ans. 6. (5)
7. कथन:
कुछ कांच, पदार्थ हैं|
सभी गैस, पदार्थ है|
निष्कर्ष:
(i) कुछ पदार्थ, गैस हैं|
(ii) कुछ गैस, कांच हैं|
Ans. 7. (1)
8. कथन:
कुछ बर्तन, पत्तियां हैं|
सभी पत्तियां, घांस हैं|
निष्कर्ष:
(i) कुछ बर्तन, घांस हैं|
(ii) कोई पत्तियां, बर्तन नहीं है|
Ans. 8. (1)
9. कथन:
सभी बोतल, कप हैं|
सभी कप, प्लेट हैं|
निष्कर्ष:
(i) सभी प्लेट, कप हैं|
(i) सभी बोतल, प्लेट हैं|
Ans. 9. (2)
10. कथन:
कुछ सोना, चांदी हैं|
कुछ चांदी, हीरे हैं|
निष्कर्ष:
(i) कुछ सोना, हीरे हैं|
(ii) सभी चांदी, हीरे हैं|
Ans. 10. (4)
निर्देश (11-15): दी गई संख्या के सेट का अध्ययन करेंऔर प्रश्नों का उत्तर दें|
987, 847, 348, 715, 469,
11. यदि प्रत्येक संख्या में, पहली और अंतिम संख्याआपस में स्थान बदल लेती हैं तो निम्नलिखित में से कौनदूसरी सबसे बड़ी संख्या होगी?
(1) 789
(2) 748
(3) 843
(4) 517
(5) 964
Ans. 11. (3)
12. यदि संख्या में, सभी तीन अंकों को आरोही क्रम मेंव्यवस्थित किया जाये तो निम्नलिखित में से कौन सबसेछोटी संख्या होगी?
(1) 789
(2) 478
(3) 348
(4) 157
(5) 469
Ans. 12. (4)
13. यदि प्रत्येक में एक जोड़ने के बाद, सबसे न्यूनतमसंख्या के पहले अंक को सबसे उच्चतम संख्या के दूसरेअंक से घटाया जाए तो निम्नलिखित में से कौन सी संख्याप्राप्त होगी?
(1) 6
(2) 4
(3) 3
(4) 7
(5) 5
Ans. 13. (5)
14. यदि प्रत्येक संख्या से पांच घटाया जाए तो दूसरीसबसे उच्चतम संख्या के दूसरे अंक और सबसे उच्चतमसंख्या के दूसरे अंक के बीच निम्नलिखित में से कितनीसंख्या का अंतर होगा?
(1) Zero
(2) 6
(3) 8
(4) 4
(5) 9
Ans. 14. (4)
15. यदि प्रत्येक संख्या में पहला और दूसरा अंक अपनास्थान बदल लेते हैं तो निम्न में से कौन तीसरी सबसे बड़ीसंख्या होगी?
(1) 897
(2) 487
(3) 438
(4) 175
(5) 649
Ans. 15. (2)
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